सभी विषय की क्विज के लिए Join now Telegram group


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित प्रमुख योजनाएं और उनके उद्देश्य भाग-2

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित प्रमुख योजनाएं और उनके उद्देश्य भाग-2 1) स्टैंड अप इंडिया स्कीम ⭃
इसकी शुरुआत 5 अप्रैल 2016 को नोएडा के सेक्टर 62 में की गई।
इस योजना के लिए प्रधानमंत्री ने एक वेब पोर्टल की शुरुआत की। इस स्कीम को लेकर भारत के उद्यमी वर्ग में खासा उत्साह है। इसका उद्देश्य नए उद्यमियों को स्थापित करने में मदद करना है।

इससे देश भर में रोजगार बढ़ेगा। योजना के अंतर्गत 10 लाख रुपये से 100 लाख रुपये तक की सीमा मे ऋणों के लिए अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति और महिलाओं के बीच उद्यमशीलता को प्रोत्साहन दिया जाएगा।

10 हजार करोड़ रुपये की शुरुआती धनराशि के साथ भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) के माध्यम से फिर से वित्त सुविधा। एनसीजीटीसी के माध्यम से लोन गारंटी के लिए 5000 करोड़ रुपये के कोष का निर्माण।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित प्रमुख योजनाएं और उनके उद्देश्य भाग-2 2) सुकन्या समृद्धि योजना 
इस योजना की शुरुआत पीएम मोदी ने 22 जनवरी 2015 को की।
यह असल में बेटी बचाओं- बेटी पढ़ाओं योजना का ही विस्तार है, जिसका मकसद देश में बेटियों के लिए सकारात्मक माहौल तैयार करना है।
इसमें बेटी के नाम से बैंक खाता खोलने पर सबसे अधिक 9.2 फीसदी का ब्याज दर मिलता है। इससे इनकम टैक्स में छूट मिलती है। इस खाते की मैच्योरिटी खाता खोलने की तारीख से 21 साल या फिर बेटी की शादी की ताऱीख जो पहले आ जाए होती है।
इसमें शुरुआती जमा राशि 1000 रुपये है, जबकि अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक जमा किया जा सकता है।

3) मुद्रा बैंक योजना प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत 8 अप्रैल 2015 को की।
इसके तहत मुद्रा बैंक छोटे एंटरप्रेन्यार्स को 10 लाख रुपये तक का क्रडिट देती है और माइक्रो फाइनेंस इंस्टिट्यूसंश के लिए रेगुलेटरी बॉडी की तरह काम करती है।
इसका उद्देश्य छोटे एंटरप्रेन्योर्स को बढ़ावा देना है।
इसने तीन विकल्प हैंशिशु में 50 हजार तक का लोन, किशोर में 50 हजार से 5 लाख तक का लोन और तरुण में 5 लाख ने 10 लाख तक का लोन दिया जाता है।

4) प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना यह सरकार के सहयोग से चलने वाली जीवन बीमा योजना है।
इसमें 18 साल से 50 साल तक के भारतीय नागरिक को 2 लाख रुपये का बीमा कवर सिर्फ 330 रुपये के सालाना प्रीमियम पर उपलब्ध है। इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 9 मई 2015 को की थी।

5) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना इसकी शुरुआत भी 9 मई 2015 को ही की गई थी।
इसमें 18 से 70 साल की उम्र के नागरिक की दुर्घटनावश मृत्यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में 2 लाख का कवर दिया जाता है। आंशिक विकलांगता की स्थिति में 1 लाख का बीमा कवर है।

6) किसान विकास पत्र योजना इसके तहत किसान अपनी फसल का बीमा करवा सकते है। यदि मौसम के प्रकोप से या किसी अन्य कारण से फसल को नुकसान पहुंचता है तो यह योजना किसानों की मदद करती है।

7) प्रधानमंत्री ग्राम सिंचाई योजना मोदी सरकार खुद को किसानों की सरकार बताती है। इसकी क्रम में गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने यह सिचाई योजना लॉन्च की। इसके तहत देश की सभी कृषि योग्य भूमि को सिंचित करने का लक्ष्य है।

8) स्वायल हेल्थ कार्ड स्कीम सरकार इसके तहत किसानों को उनकी कृषि भूमि की उर्वरकता के आधार पर स्वायल हेल्थ कार्ड जारी करती है।
इस कार्ड में  मिट्टी की जांच के बाद इस बात की जानकारी रहती है। कि मिट्टी को किन उर्वरकों की जरुरत है। साथ ही इसमें कौन से फसल बेहतर हो सकती है।
 मोदी सरकार ने इसके लिए 100 करोड़ का बजट भी दिया है।

9) इंद्रधनुष इस योजना का उद्देश्य बच्चों में रोग-प्रतिरक्षण की प्रक्रिया को तेज गति देना है।
इसमें 2020 तक बच्चों को सात बीमारियोंडिप्थीरिया, काली खांसी, टिटनेस, पोलियो, टीबी, खसरा और हेपेइटिस बी से लड़ने के लिए वैक्सनेशन की व्यवस्था की गई है।

10) दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना भारत के गांवो को अबाध बिजली आपूर्ति लक्ष्य करते हुए इस योजना की शुरुआत की गई है।
सरकार गांवो  तक 24x7 बिजली पहुंचाने के लिए इस योजना के तहत 75 हजार 600 करोड़ रुपये खर्च करने वाली है।
यह योजना राजीव गांधी ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के रिप्लेसमेंट  के तौर पर लाई गई।

11) महात्मा गांधी प्रवासी सुरक्षा योजना यह योजना विदेश मंत्रालय के अधीन है। इसके तहत विदेशों में रह रहे भारतीय मजदूरों के लिए पेंशन और जीवन बीमा की व्यवस्था है।

12) उड़ान प्रोजेक्ट जम्मू एवं कश्मीर में उड़ान योजना की शुरुआत विशेष उद्योंग पहल के तहत 40,000 युवाओं को पांच साल में प्रमुख उच्च विकास क्षेत्रों में कौशल प्रदान करने और उनमें रोजगार क्षमता बढ़ाने से की गई है।
राष्ट्रीय कौशल विकास परिषद ( एन एस डी सी) और निगमित क्षेत्र द्वारा इस योजना का क्रियान्वयत पीपीपी मोड में किया जा रहा है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित प्रमुख योजनाएं और उनके उद्देश्य भाग-2 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित प्रमुख योजनाएं और उनके उद्देश्य भाग-2 Reviewed by YoGi on 4:17 PM Rating: 5

No comments:

.

Powered by Blogger.