सभी विषय की क्विज के लिए Join now Telegram group


विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन

  विश्व आर्थिक मंच


🌻 विश्व आर्थिक मंच सार्वजनिक-निजी सहयोग हेतु एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था है, जिसका उद्देश्य विश्व के प्रमुख व्यावसायिक, अंतर्राष्ट्रीय राजनीति, शिक्षाविदों, बुद्धिजीवियों तथा अन्य प्रमुख क्षेत्रों के अग्रणी लोगों के लिये एक मंच के रूप में काम करना है।

🌺 यह स्विट्ज़रलैंड में स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था है और इसका मुख्यालय जिनेवा में है।

🌻 इस फोरम की स्थापना 1971 मेंयूरोपियन प्रबंधन के नाम से जिनेवा विश्वविद्यालय में कार्यरत प्रोफेसर क्लॉस एम. श्वाब ने की थी।

🌺 इस संस्था की सदस्यता अनेक स्तरों पर होती है और ये स्तर संस्था के काम में उनकी सहभागिता पर निर्भर करते हैं। इसके माध्यम से विश्व के समक्ष मौजूद महत्त्वपूर्ण आर्थिक एवं सामाजिक मुद्दों पर परिचर्चा का आयोजन किया जाता है।

🌻 इस मंच का सबसे चर्चित और महत्त्वपूर्ण आयोजन यही शीतकालीन बैठक होती है, जिसे अन्य नेताओं के अलावा भारत के प्रधानमंत्री ने भी संबोधित किया था।


🌳 GSAT-29 के प्रक्षेपण के लिए उल्टी गिनती शुरू

🍁 दश के नवीनतम संचार उपग्रह जीसैट-29 के प्रक्षेपण के लिए 13 नवम्बर 2018 को 27 घंटे की उल्टी गिनती शुरू हो गयी। अपनी दूसरी उड़ान में जीएसएलवी-एमके 3 रॉकेट जीसैट-29 को भू स्थिर कक्षा में स्थापित करेगा। पूर्व में चक्रवात 'गाजा' के चेन्नई और श्रीहरिकोटा के बीच तट पार करने का अनुमान जताया गया था लेकिन इसमें बदलाव आ चुका है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा है कि शाम पांच बजकर आठ मिनट पर प्रक्षेपण का कार्यक्रम मौसम पर निर्भर है और अनुकूल परिस्थिति नहीं रहने पर इसे टाला जा सकता है।

🔴 जीसैट-29 उपग्रह उच्च क्षमता वाले का और कू-बैंड के ट्रांसपोंडरों से लैस है। इससे पूर्वोत्तर और जम्मू कश्मीर सहित देश के दूर-दराज के इलाकों में संचार जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी।

🔵 शरीहरिकोटा (यहां से सौ किलोमीटर से ज्यादा दूर) में जीएसएलवी-एमके 3 रॉकेट वाले जीसैट-29 के लिए उल्टी गिनती आज दिन में दो बजकर 50 मिनट पर शुरू हुई। प्रक्षेपण 14 नवंबर को शाम पांच बजकर आठ बजे निर्धारित है।मौसम विभाग ने 11 नवंबर को कहा था कि चक्रवात गाजा के 15 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिण आंध्रप्रदेश तट के बीच कुड्डालोर और श्रीहरिकोटा पार करने का अनुमान है। हालांकि, चक्रवात के मार्ग में बदलाव आया और श्रीहरिकोटा से बहुत दूर कुड्डालोर और पामबन के बीच तमिलनाडु तट पार करने की संभावना है ।


💎 गगा ग्राम 💎

💬 गगा ग्राम एक विचार है, जो गंगा तट पर बसे गांव को आदर्श गांव में परिणत करने से संबंधित है।

💥 इसके तहत खुले में शौच से मुक्ति, ठोस और द्रव कचरा प्रबंधन, जल संरक्षण, भूजल स्‍तर को बेहतर बनाना, आधुनिक शवदाह गृह, वृक्षारोपण, जैविक और औषधीय पौधा रोपण आदि को शामिल किया गया है।

🌺 गगा तट पर बसे 4465 गांवों को खुले में शौच से मुक्‍त घोषित करने के बाद पेयजल और स्‍वच्‍छता मंत्रालय इस क्षेत्र की ओडीएफ स्थिति को बनाए रखने की दिशा में कार्य कर रहा है।

🌻 पयजल एवं स्‍वच्‍छता मंत्रालय इस महीने के दौरान गंगा ग्राम स्‍वच्‍छता सम्‍मेलन की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।
विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन Reviewed by YoGi on 9:03 PM Rating: 5

No comments:

.

Powered by Blogger.